यहां मिलेगी पांचवी पास से इंजीनियर तक को मनचाही जॉब, लग रहीं 100 ज्यादा फैक्ट्रियां

जबलपुर। शहर से बाहर नौकरी की तलाश में जाने वालों के लिए अच्छी खबर है। यहां बहुत जल्द एक सैकड़ा से अधिक उद्योग लगने वाले हैं। जहां हजारों नौकरियां निकलेंगी। इन उद्योगों में पांचवीं पास से लेकर इंजीनियर और टेक्नीकल एक्सपट्र्स को मनचाही जॉब ऑफर की जाएगी। ऐसी उम्मीद है कि अगले एक साल में यह उद्योग लग जाएंगे।

उमरिया-डुंगरिया औद्योगिक क्षेत्र के सेकंड फेज के लिए चल रहे निर्माण कार्य को मध्यप्रदेश औद्योगिक केन्द्र विकास निगम ने तेज कर दिया है। बरसात के कारण सड़क निर्माण को छोड़कर शेष कामों को तय समय के अनुसार तैयार किया जा रहा है। यहां छोटी और बड़ी 100 से अधिक औद्योगिक इकाइयां स्थापित हो सकेंगी। शहर से करीब 25 किमी दूर उमरिया-डुंगरिया औद्योगिक क्षेत्र में सेकंड फेज का काम किया जा रहा है। इसके लिए 83 हेक्टेयर क्षेत्रफल में विकास कार्य कराए जा रहे हैं।
पहले इस जगह पर स्पेशल इकानॉमिक जोन की स्थापना होनी थी। लेकिन इसे निरस्त किए जाने पर यहां पर नया औद्योगिक क्षेत्र विकसित किया जा रहा है। यहां पर एक औद्योगिक क्षेत्र पहले से है। यहां 70 फीसदी से ज्यादा औद्योगिक प्लॉट बुक हो चुके हैं। करीब एक दर्जन इंडस्ट्री शुरू भी हो चुकी हैं। सूत्रों ने बताया कि जबसे नर्मदा का पानी यहां पहुंचा है तभी से उद्योगपतियों ने यहां पर इकाइयां लगाने का काम तेज कर दिया है। अब निगम के द्वारा यहां पर अब सेकंड फेज का काम किया जा रहा है।
सीवर लाइन और सीवेज प्लांट
यह जिले का पहला औद्योगिक क्षेत्र होगा जहां पर सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट और सीवर लाइन की व्यवस्थाएं होंगी। इसी तरह ओवर हेड टैंक, सड़क एवं नालियों का निर्माण भी इस क्षेत्र में होगा। इस औद्योगिक क्षेत्र को इस तरह विकसित किया जा रहा है ताकि वृहद तथा मध्यम उद्योग अलग लग सकें।
 
नर्मदा घाटियों से घिरा उमरिया-डुंगरिया
उमरिया-डुंगरिया नर्मदा घाटियों से घिरा औद्योगिक क्षेत्र है। इसलिए यह खूबसूरत क्षेत्र भी बन गया है। पहले खुद उद्योग विभाग के अधिकारी इस पक्ष में नहीं थे कि यहां उद्योग क्षेत्र बनाया जाए, लेकिन इस स्थान को समतल कर इकाइयों के लायक बनाया गया है।
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

x

Check Also

सुप्रीम कोर्ट के फैसले का मप्र के सीएम ने किया स्वागत

भोपाल। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज‍ सिंह चौहान ने तीन तलाक पर सुप्रीम कोर्ट द्वारा‍ दिए ...

error: Content is protected !!