पुजारा के रूप में लगा भारत को तीसरा झटका

कैंडी। भारत और श्रीलंका के बीच कैंडी में खेले जा रहे तीसरे टेस्ट मैच में भारत के कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। खबर लिखे जाने तक भारत ने 3 विकेट के नुकसान पर 229 रन बना लिए हैं।

पुष्पकुमारा ने दिलाई दो सफलताएं –

श्रीलंका को छठे गेंदबाज के रूप में आए पुष्पकुमारा ने पहली सफलता दिलाई। उन्होंने शतक की ओर बढ़ रहे लोकेश राहुल (85) को करुणारत्ने के हाथों कैच करवाया। लोकेश राहुल ने लगातार सात अर्धशतक बनाने के विश्व रिकॉर्ड की बराबरी की। इसके बाद 119 रन बनाकर खेल रहे शिखर धवन पुष्पकुमारा की गेंद पर दिनेश चांडीमल को कैच थमाकर आउट हो गए। भारत को पुजारा (8) के रूप में तीसरा झटका लगा, जब उन्हें मैथ्यूज ने संदकन की गेंद पर कैच किया।

3 टेस्ट मैचों की सीरीज़ का ये आखिरी टेस्ट मैच है और इस श्रृंखला में भारतीय टीम पहले ही 2-0 की अजेय बढ़त बना चुकी है। भारत ने गॉल में पहला टेस्ट 304 रन से और कोलंबो में दूसरा टेस्ट पारी और 53 रन से जीता था। इतिहास रचने की दहलीज पर खड़ी विराट कोहली एंड कंपनी की नजर इस टेस्ट में विदेशी सरजमीं पर तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में सूपड़ा साफ करने वाली पहली भारतीय टीम बनने पर लगी है।

दोनों टीमों में हुए बदलाव –

भारत और श्रीलंका दोनों ही टीमों में इस आखिरी टेस्ट मैच के लिए बदलाव किए गए हैं। भारतीय टीम में एक टेस्ट के लिए सस्पेंड हुए रवींद्र जडेजा की जगह कुलदीप यादव को मौका मिला। वहीं श्रीलंका की तरफ से तीन बदलाव किए गए हैं। लक्ष्मण संदकान, लाहिरू कुमारा और विश्वा फर्नांडो को इस टेस्ट में श्रीलंकाई टीम में क्लीन स्वीप से बचाने के लिए शामिल किया है।

बारिश बिगाड़ सकती है खेल –

पिछले कुछ समय से बदलाव के दौर से गुजर रही श्रीलंकाई टीम ने औपचारिकता के इस मैच में हरी-भरी पिच तैयार की है। आमतौर पर पल्लेकल की पिच को तेज गेंदबाजों के मुफीद माना जाता है। यहां रफ्तार और उछाल देखने को मिलती है। पिच के रंग से जाहिर होता है कि यहां पहले दो दिन तेज गेंदबाजों को अच्छी मदद मिलेगी।

हालांकि, तेज बारिश के कारण भारतीय टीम शुक्रवार को अभ्यास नहीं कर सकी। मौसम विशेषज्ञों के अनुसार इस टेस्ट मैच पर बारिश अच्छा खासा खलल डाल सकती है। ऐसा माना जा रहा है कि टेस्ट के पहले चार दिन काफी बारिश हो सकती है। यदि ऐसा हुआ तो बारिश भारतीय टीम के 3-0 से सीरीज जीतने के इरादों पर पानी फेर सकती है।

टीम इस प्रकार है –

भारत : विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, केएल राहुल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, रविचंद्रन अश्विन, ऋद्धिमान साहा (विकेटकीपर), उमेश यादव, हार्दिक पांड्या, मुहम्मद शमी, कुलदीप यादव।

श्रीलंका : दिनेश चांदीमल (कप्तान), उपुल थरंगा, दिमुथ करुणारत्ने, कुशल मेंडिस, एंजेलो मैथ्यूज, लाहिरू थिरिमाने, धनंजय डिसिल्वा, निरोशन डिकवेला (विकेटकीपर), दिलरुवान परेरा, लाहिरू कुमारा, विश्वा फर्नांडो, दुष्मंथा चमीरा, लाहिरू गमागे, लक्षण संदाकन और मालिंदा पुष्पकुमारा।

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

x

Check Also

मुस्लिम महिलाओं की आजादी ,इंसाफ की जीत

नई दिल्ली। मंगलवार को ट्रिपल तलाक को लेकर एक बड़ा फैसला आया है। सुप्रीम कोर्ट ...

error: Content is protected !!