WhatsApp के 4 नए फीचर, खूब कॉलिंग करें और ऐसे बचाएं डाटा खर्च

नई दिल्ली। व्हाट्सएप आज हर किसी की जिंदगी का अहम हिस्सा बन गया है। लोकप्रियता बढ़ने के साथ ही इसमें नए-नए फीचर भी जोड़े जा रहे हैं। एक नजर व्हाट्सएप के ताजा अपडेट पर –

1. व्हाट्सएप कॉल्स में घटाएं डेटा खपत: यदि आप व्हाट्सएप कॉल्स करते हैं तो यह फीचर आपके बड़े काम का हो सकता है। सेटिंग में कॉल्स मेन्यू पर जाएं। वहां आपको नया ऑप्शन Low Data Usage मिलेगा। इस बॉक्स पर क्लिक करें। इसके बाद व्हाट्सएप कॉल करने पर आपका डाटा कम खर्च होगा।

2. कस्टम नोटिफिकेशन : अब आप अपने अलग-अलग कॉन्टेक्स्ट से लिए नोटिफिकेशन को कस्टमाइज कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप किसी खास कॉन्टेक्ट के लिए खास रिंगटोन सेट करना चाहते हैं तो अपनी प्लेलिस्ट से गाना सिलेक्ट कर ऐसा कर सकते हैं। इसी तर्ज पर आप नोटिफिकेशन लाइट कलर भी सेट कर सकते हैं। हर कॉन्टेक्ट के लिए वायब्रेशन और पॉप-अप नोटिफिकेशन को अनेबल-डिसेबल की सुविधा भी मिल गई है।

3. कॉन्टेक्स्ट को करें म्यूट: इस अपडेट के बाद आप व्यक्तिगत संपर्कों को म्यूट कर सकते हैं। यदि आप अपनी कॉन्टेक्ट लिस्ट से किसी व्यक्ति को म्यूट करना चाहते हैं तो About menu में Mute bar पर जाएं। वहां आपको चैट 8 घंटे, एक हफ्ते या एक साल के लिए म्यूट करने के विकल्प दिखेंगे।

4. गूगल ड्राइव पर सेव करें अपना व्हाट्सएप डाटा: यह फीचर जल्द आने वाला है। इसके तहत आप अपने व्हाट्सएप अकाउंट को गूगल ड्राइव से जोड़ पाएंगे और आपका पूरा डाटा गूगल ड्राइव पर सेव हो सकेगा। इसके लिए सेटिंग्स में अकाउंट ऑप्शन पर जाना होगा। वहां नेटवर्क यूसेज मेनू में आपकी डाटा खपत को लेकर दो डिटेल्स दी गई हैं: गूगल ड्राइव बैंकअप बाइट्स सेंट और गूगल ड्राइव बैकअप बाइट्स रिसिव्ड।

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

x

Check Also

शशिकला के हैं शाही ठाठ

नई दिल्लीः बेंगलुरु की जेल में बंद AIADMK प्रमुख वीके शशिकला के बारे में पिछले ...

error: Content is protected !!