क्या क्या हलचल होने वाली है आकाश में…

मल्टीमीडिया डेस्क। अगस्त का यह महीना एस्ट्रोनॉमर्स के लिए काफी बेहतर रहने वाला है। सात अगस्त को चंद्र ग्रहण था, जिसे भारत के अलावा एशिया, अफ्रीका और यूरोप में देखा गया। इसके बाद इस महीने में सूर्य ग्रहण से लेकर उल्का की बौछारों की कई आकाशीय घटनाएं होनी हैं। जानते हैं, अगस्त में और क्या क्या हलचल होने वाली है आकाश में…

12 अगस्त को होगी उल्का पिंडों की बारिश

यह एक बेहद लोकप्रिय उल्का बारिश है, जिसके बारे में दुनिया भर में जाना जाता है। इस उल्का वर्षा को विशेष रूप से 12 अगस्त की शाम से लेकर 13 अगस्त की अल सुबह तक देख सकते हैं। यदि आप भी इसे देखना चाहते हैं, तो आपको किसी बड़े शहर से दूर जाना चाहिए क्योंकि चंद्रमा इस नजारे को देखने के बीच में आ सकता है।

16 अगस्त को अलदेबरान

इसे राशि चक्र वृषभ तारामंडल का सबसे चमकीला तारा माना जाता है। अलदेबरान की धरती से दूरी करीब 65 प्रकाश वर्ष है। इस विशालकाय सितारे को वृषभ की आंख के रूप में भी जाना जाता है। इस तारे को 16 अगस्त को चंद्रमा के ऊपरी दाहिने हिस्से के पास देखा जा सकेगा। इस तारे को चंद्रमा की पसंदीदा पत्नी के रूप में भी जाना जाता है, इसलिए इसका पौराणिक महत्व भी है।

19 अगस्त को शुक्र ग्रह

हमारे सौर मंडल में बुध के बाद शुक्र का नंबर आता है। यह ग्रह 19 अगस्त को चंद्रमा के साथ दिखेगा। आप शनिवार की शाम को सुबह करीब 3 बजे से लेकर शाम को शाम 4 बजे तक शुक्र ग्रह को आसमान में साफ देख सकते हैं।

21 अगस्त को होगा पूर्ण सूर्य ग्रहण

पूर्ण सूर्य ग्रहण 21 अगस्त को होने जा रहा है। यह बात इसलिए खास है क्योंकि यह घटना 99 साल बाद हो रही है। चंद्रमा पूरी तरह से सूर्य को ढंक लेगा और इसे नॉर्थ अमेरिका से सही तरह से देखा जा सकता है। भारत में यह दिखाई नहीं देगा।

25 अगस्त को बृहस्पति और स्पाइका

इस दिन सौर मंडल में सबसे बड़े ग्रह बृहस्पति को चंद्रमा के पास देखा जा सकेगा। दोनों आकाशीय जोड़ी को 25 अगस्त की सुबह 9 बजे से रात 9 बजे तक देखा जा सकता है। इस नजारे को देखने के लिए दूरबीन ले लें। अगर आसमान साफ रहा और आप भाग्यशाली हुए, तो कन्या नक्षत्र के चमकीले सितारे स्पाइका को भी देख सकते हैं।

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

x

Check Also

मुस्लिम महिलाओं की आजादी ,इंसाफ की जीत

नई दिल्ली। मंगलवार को ट्रिपल तलाक को लेकर एक बड़ा फैसला आया है। सुप्रीम कोर्ट ...

error: Content is protected !!