अहमदाबाद: देश का सबसे बड़ा गरबा वडोदरा में, फ्लोर पर एक साथ थिरके 40 हजार लोग !

अहमदाबाद| वडोदरा के लक्ष्मी विलास पैलेस में एक साथ 40 हजार से ज्यादा लोगों ने गरबा किया। यह देश का सबसे बड़ा निजी पैलेस भी है। इतने ज्यादा लोगों के होने के बावजूद यहां सर्कल में घूमने की परंपरा आज भी कायम है। मैदान में 25 से 30 सर्कल में हजारों लोग एक ही ताल में घूमते हैं। इसे दुनिया का सबसे बड़ा डांसिंग फ्लोर भी कहते हैं। गरबा आर्गनाइजर्स इवेंट का 80 फीसदी खर्च स्पॉन्सर्सशिप के जरिए निकाल लेते हैं। नवरात्र गुजरात में लोगों को बिजनेस का बड़ा मौका भी देता है। इससे जुड़े कारोबारियों के पूरे साल की कमाई इन्हीं दिनों में हो जाती है। ग्राउंड, क्लब, पार्टी प्लॉट्स से लेकर ग्राउंड के बाहर खड़े रहने वाले ठेले वालों तक इन नौ दिनों में करोड़ों का लेन-देन करते हैं। करीब 10 हजार लोगों को रोजगार मिलता है।
इससे जुड़े कुछ रोचक फैक्ट्स..
10 हजार करोड़ का बिजनेस
– वडोदरा में एक गरबा आर्गनाइजर ने 8 करोड़ रुपए के पास बेचे। वहीं, सूरत में गरबा ग्राउंड 2 करोड़ में बुक हुआ।
ग्राउंड का औसतन किराया 2 लाख रुपए
– अहमदाबाद में 70 से ज्यादा जगहों पर गरबा के बड़े इवेंट होते हैं। नार्मली प्लॉट के 9 दिनों का किराया 1.5 से 2 लाख तक होता है। प्रीमियम लोकेशन वाले प्लॉट, स्टेडियम और क्लब की बुकिंग एक करोड़ रुपए तक में होती है।
पास की कीमत 500 से 3000 रु. तक
– वडोदरा के यूनाइट-वे क्लब ने 8 करोड़ रुपर के गरबा पास बेचे हैं। एक पास की कीमत 500 से 3000 रुपए तक हैं। सूरत में इस साल गरबे के लिए एक प्लाॅट की बुकिंग के लिए आर्गनाइजर्स ने दो करोड़ रुपए खर्च किए।
लाइटिंग पर रोजाना 4 लाख तक खर्च
– एक गरबा ग्राउंड में लाइटिंग और सेट-अप का एक दिन का खर्च 75 हजार से पांच लाख रुपए तक होता है। स्टॉल का नौ दिन का औसतन खर्च दो से पांच लाख रु. है। हर दिन की कमाई के कमीशन पर भी सौदा होता है।
– नवरात्र की ट्रेडिशनल कॉस्ट्यूम 350 से 1500 रुपए की दर से किराए मेंं मिलती है। गरबे की ड्रेस 800 से लेकर 40 हजार रुपए तक में बिकती है।
– अहमदाबाद के कारोबारियों के मुताबिक, इस बार ड्रेस और डांडिया स्टिक का कारोबार 1000 करोड़ रुपए से ज्यादा होने की उम्मीद है। यह 10% सालाना की दर से बढ़ रहा है।
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

x

Check Also

पटना: अकेली महिला से जबरदस्ती की कोशिश, सफल नहीं हुए तो बॉडी में डाल दिया रॉड !

पटना| पटना जिले के नौबतपुर में घर से बाहर निकली महिला को गांव के दो युवकों ...

error: Content is protected !!