करें ये उपाय, साल भर बरसेगी समृद्धि

दीपावली इस बार 19 अक्तूबर यानी बृहस्पतिवार को पड़ रही है। पांच त्योहारों का ये पंचमहोत्सव भारत में धूमधाम से मनाया जाता है। दीपावली पर मुख्यतौर पर लक्ष्मी पूजा का विधान है। इस पूजा से प्रसन्न होकर मां लक्ष्मी जातक पर अपनी कृपा करती हैं औऱ उसके जीवन में भाग्योदय होता है।
इस बार आप भी लक्ष्मी पूजन में कुछ आसान से उपाय करके भाग्य को चमका सकते हैं।
दीपावली की सुबह सूर्य़ोदय के कुछ समय बाद ही नहा धोकर समीप के मंदिर चले जाइए। यहां लक्ष्मी मां के मंदिर में गुलाब का इत्र चढ़ाइए और मां लक्ष्मी को खीर का भोग लगाइए। इस पूजा से लक्ष्मी मां प्रसन्न होंगी और साल भर आपके घर में धन और ऐश्वर्य की बरसात होगी।कहते हैं कि लक्ष्मी माता इस दिन घर घर जाकर अपनी आगवानी में की गई सजावट देखती हैं। आप भी दोपहर बाद घर की चौखट पर आम के पत्तों औऱ फूलों की बंदनवार लगाइए। ये शुभ और समृद्धि लाते हैं।
सांयकाल को मुख्य दरवाजे पर लाल और सफेद रंग से रंगोली बनाइए और पांच पांच दीपक जलाइए। मुख्य द्वार पर गेरू से स्वास्तिक और शुभ लाभ बनाइए। इसी गेरू से लक्ष्मी जी के पांव घर के भीतर जाते हुए बनाइए।दीपावली पर पूजा के शुभ मुहूर्त में ही लक्ष्मी जी की पूजा अर्चना करें। पूजा में लक्ष्मी मां को प्रिय चीजें जैसे कमल गट्टे की माला, गन्ना, नागकेसर, कमल का फूल और आंवला जरूर रखें। पूजा में अपनी प्रिय चीजों को देख लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और जातक को धन संपत्ति का वरदान देती हैं।
दीपावली के दिन एक सुहागन स्त्री को घर पर बुलाकर भोजन कराएं और उसे लाल वस्त्र और मिठाई जरूर दें। इस दिन घर में पूजा करने के पश्चात मंदिर जरूर जाएं और वहां भी दीपक जलाकर आएं। कई लोगों पर लक्ष्मी जी की कृपा सालों साल नहीं बरसती। आप भी कई सालों से भाग्योदय का इंतजार कर रहे हैं तो दीपावली के दिन पीपल के पेड़ पर कच्ची दाल जरूर चढ़ाएं। इसके बाद एक दीपक जलाएं और सीधा लौट आएं, पीछे मुड़कर न देखें।
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

x

Check Also

पटना: अकेली महिला से जबरदस्ती की कोशिश, सफल नहीं हुए तो बॉडी में डाल दिया रॉड !

पटना| पटना जिले के नौबतपुर में घर से बाहर निकली महिला को गांव के दो युवकों ...

error: Content is protected !!