पंचकूला: SIT के सामने पेश हुई विपश्यना, हनीप्रीत के गले लगकर जोर-जोर से रोई !

पंचकूला/सिरसा| डेरा सच्चा सौदा की मैनेजमेंट मेंबर विपश्यना इंसां शुक्रवार को पंचकूला पुलिस के सामने पेश हुई। फिलहाल विपश्यना और हनीप्रीत को आमने-सामने बैठाकर पूछताछ की जा रही है। विपश्यना से पूछताछ के लिए एसआईटी ने दंगे और डेरे से जुड़े 40 सवालों की लिस्ट तैयार की है। वहीं, हनीप्रीत से पंचकूला पुलिस की एसआईटी को कुछ डॉक्युमेंट्री प्रूफ मिले हैं। पुलिस उनकी सच्चाई की जांच कर रही है। बता दें कि शुक्रवार को हनीप्रीत की 3 दिन की रिमांड खत्म हो रही है। उसे कोर्ट में पेश किया जाएगा।
हनीप्रीत को देखकर रोई विपासना
 – सूत्रों के मुताबिक थाने पहुंचते ही पुलिस विपश्यना को इन्वेस्टीगेशन रूम लेकर गई। यहां अधिकारियों के साथ हनीप्रीत पहले से ही मौजूद थी। 
– जैसे ही विपश्यना ने हनीप्रीत को देखा वो उसके गले लग गई और जोर-जोर से रोने लगी।
– थाने पहुंचने पर विपश्यना मीडिया से बचती नजर आई। सवालों को दरकिनार करते हुए वह आगे बढ़ गई।।
पहले बुलाने पर नहीं आई थी विपश्यना
– इससे पहले मंगलवार को भी पुलिस विपश्यना को पूछताछ के लिए बुलाया था। तब उसने जांच में शामिल न होकर तबीयत खराब होने का मेडिकल भेजा था।
– बुधवार दोपहर पुलिस टीम और डॉक्टरों का एक पैनल विपश्यना का मेडिकल करने के लिए डेरा सच्चा सौदा पहुंचा था। जांच के बाद विपश्यना को अस्थमा की शिकायत मिली थी।
सिरसा पुलिस कर चुकी है विपासना से पूछताछ
– बता दें कि इससे पहले सिरसा पुलिस विपश्यना से पूछताछ कर चुकी है। हालांकि इस पूछताछ में पुलिस को अभी तक कुछ ठोस सबूत नहीं मिले।
विपश्यना से पूछे जाएंगे ऐसे 40 सवाल
1. 25 अगस्त को जब राम रहीम हनीप्रीत और अपने काफिले के साथ पंचकूला के लिए निकला तब उस वक्त आप कहां थीं?
2. 25 अगस्त की रात को हनीप्रीत से आपकी कितनी बार बातचीत हुई?
3. हनीप्रीत को लेने के लिए जो तीन लोग रोहतक की सुनारिया जेल गए थे, क्या वो आपने भेजे थे?
4. क्या 25 अगस्त की रात को हनीप्रीत सिरसा के डेरे में आई थी?
5. अगर हनीप्रीत सिरसा के डेरे में आई थी तो उस दौरान उसने आपको क्या बताया?
6. पुलिस को आपके कॉल रिकॉर्ड से पता लगा है कि हनीप्रीत जब फरार थी तब उसकी आपके साथ कई बार फोन पर बातचीत हुई। आपने उनसे क्या बात की?
7. डेरा सच्चा सौदा के ऐसे और कितने ठिकाने हैं जिनके बारे में राम रहीम और हनीप्रीत और आपके अलावा किसी को नहीं पता?
8. आपके और हनीप्रीत के आपसी संबंध कैसे हैं?
9.आपने एक बार मीडिया में ये स्टेटमेंट दिया था कि हनीप्रीत का डेरा सच्चा सौदा और डेरे के अधिकारों से कोई लेना-देना नहीं है. क्या ये स्टेटमेंट आपने खुद दिया था या गुरमीत राम रहीम के परिवार की ओर से आपको ऐसा कहने के लिए कहा गया था?
10. कानूनी तौर पर आपका डेरे और डेरे की संपत्तियों पर क्या हक है?
11. क्या डेरा सच्चा सौदा की ओर से आपको लिखित में डेरे के संचालन के लिए कोई कानूनी अधिकार दिए गए हैं?
 
कौन है विपश्यना?
– 35 साल की विपश्यना इंसां डेरा सच्चा सौदे आश्रम की एक साध्वी और डेरे की मैनेजमेंट मेंबर है।
– उसे गुरु ब्रह्मचारी विपश्यना के नाम से जाना जाता है। वो राम रहीम के बाद डेरा में दूसरे नंबर पर है। राम रहीम की तरफ से करीब सभी फैसले लेने के लिए विपश्यना ही ऑथराइज है।
– पिछले सात साल से डेरा चीफ के सबसे करीबी लोगों में शामिल है। डेरा सच्चा सौदा के चीफ को सजा होने के बाद विपश्यना को उनके अगले वारिस के तौर पर भी देखा जा रहा है।
– शुक्रवार 25 तारीख को को पंचकूला में हुई हिंसा के बाद विपश्यना ने ट्विटर के जरिए लोगों से हिंसा रोकने की अपील भी की थी।
 
क्या हुआ था पंचकूला हिंसा में?
– दो साध्वियों से रेप के मामले में 25 अगस्त को राम रहीम को सीबीआई की स्पेशल कोर्ट ने दोषी करार दिया था। इसके बाद डेरा सच्चा सौदा के फॉलोअर्स ने हरियाणा और पंजाब समेत कई राज्यों में हिंसा शुरू कर दी थी। पंचकूला में फॉलोअर्स ने गाड़ियां फूंकी, पेट्रोल पंप जलाया, सरकारी और प्राइवेट दफ्तरों में आगजनी की। सिरसा का भी यही हाल था। हिंसा में 41 लोगों की जान गई, इनमें 36 की जान केवल पंचकूला में ही गई थी।
रेप केस में राम रहीम को कितनी सजा, कोर्ट ने क्या कहा था?
– 28 अगस्त को डेरा सच्चा सौदा चीफ राम रहीम को दो साध्वियों का रेप करने के केस में सीबीआई की स्पेशल कोर्ट के जजजगदीप सिंह लोहान ने 10-10 साल की सजा सुनाई थी। सजा के एलान के दिन राम रहीम ने अपने ‘अच्छे काम’ गिनाने के लिए सोशल वर्क्स की बुकलेट भी कोर्ट रूम में पेश की, लेकिन जज ने कहा कि ऐसे शख्स के लिए कोई रहमदिली नहीं दिखा सकते। अपने 9 पेज के ऑर्डर में जज ने कहा- जिसने अपनी साध्वियों को ही नहीं छोड़ा और जो जंगली जानवर की तरह पेश आया, वह किसी रहम का हकदार नहीं है।
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

x

Check Also

पटना: अकेली महिला से जबरदस्ती की कोशिश, सफल नहीं हुए तो बॉडी में डाल दिया रॉड !

पटना| पटना जिले के नौबतपुर में घर से बाहर निकली महिला को गांव के दो युवकों ...

error: Content is protected !!