रोमांचक होगा टेस्ट क्रिकेट: 9 देश खेलेंगे चैम्पियनशिप, वनडे लीग भी शुरू होगी !

नई दिल्ली| इंटरनेशनल क्रिकेट में अब टेस्ट वर्ल्ड चैम्पियनशिप और वनडे लीग जैसे टूर्नामेंट्स भी होंगे। शुक्रवार को आईसीसी के सीईओ डेव रिचर्डसन ने बोर्ड मेंबर्स की मीटिंग के बाद ये जानकारी दी। गौरतलब है कि पिछले काफी समय से आईसीसी बाईलैटरल सीरीज को और रोमांचक बनाने की कोशिश कर रहा था।
नई टेस्ट और वनडे लीग में होंगी इतनी टीमें और ऐसा होगा फॉर्मेट…
– टेस्ट चैम्पियनशिप में 9 टीमें हिस्सा ले सकेंगी। वहीं, वनडे लीग में टीमों की संख्या 13 होगी। टेस्ट लीग की शुरुआत 2019 में होगी। जबकि, वनडे लीग 2020 में शुरू होगी।
– टेस्ट लीग की सभी टीमें दो साल में 6 सीरीज खेलेंगी। इसमें एक सीरीज में दो मैच होंगे। एक टीम अपने होम ग्राउंड पर तीन सीरीज खेलेगी और बाकी तीन सीरीज विदेशी जमीन पर।
 वनडे लीग में क्या होगा?
– नई वनडे लीग के जरिए ही टीमें वर्ल्ड कप के लिए क्वालिफाई कर सकेंगी। 2023 में होने वाले वनडे वर्ल्ड कप के लिए इसी के रिजल्ट के आधार पर एंट्री मिलेगी।
– वनडे लीग में 13 टीमें 2010-21 से 2013 तक 8 सीरीज खेलेंगी। एक सीरीज में तीन मैच होंगे। वनडे रैंकिंग की टॉप 12 टीमें इस टूर्नामेंट के लिए क्वालिफाई करेंगी, जबकि एक टीम ICC वर्ल्ड क्रिकेट लीग चैम्पियनशिप की विनर होगी।
– आईसीसी के चेयरमैन शशांक मनोहर ने कहा, ‘क्रिकेट को और रोमांचक और इंटरेस्टिंग बनाने के मकसद से इन टूर्नामेंट्स पर फैसला हुआ है। ये फैन्स, स्पोन्सर्स और ब्रॉडकास्टर्स की बढ़ती डिमांड को ध्यान में रखते हुए किया गया है।’
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

x

Check Also

पटना: अकेली महिला से जबरदस्ती की कोशिश, सफल नहीं हुए तो बॉडी में डाल दिया रॉड !

पटना| पटना जिले के नौबतपुर में घर से बाहर निकली महिला को गांव के दो युवकों ...

error: Content is protected !!