हरदा : त्योहार पर घंटाघर चौक रहेगा नो पार्किंग जोन।

हरदा। शहर का बेपटरी यातायात त्योहार में और अधिक मुश्किलों भरा रहेगा। यातायात व्यवस्था बनाने के लिए प्रशासन ने कार्ययोजना तैयार कर ली है। धनतेरस से लेकर दीपावली तक तीन दिन मुख्य बाजार क्षेत्र घंटाघर में चार पहिया व भारी वाहनों की एंट्री बंद रहेगी। इसके लिए बाजार क्षेत्र में 17 से लेकर 19 अक्टूबर तक तीन ओर से बेरिकेड्स लगाकर चार पहिया वाहनों के प्रवेश को रोका जाएगा। पुरानी सब्जी मंडी में डाली लाइनिंग में दो पहिया वाहनों की पार्किंग की व्यवस्था रहेगी। त्योहार के मद्देनजर शहर के घंटाघर, बड़ा मंदिर, चांडक चौराहे से लेकर जैन धर्मशाला तक, पुरानी सब्जी मंडी, सराफा बाजार व कपड़ा बाजार में ग्राहकों की खासी भीड़ रहने की उम्मीद है। सड़क के दोनों किनारों पर फूल, बतासे, धानी व लक्ष्मी पाने की दुकानें लगेंगी। इसके कारण सड़क पर यातायात व्यवस्था को दुरुस्त रखना खासा चुनौती पूर्ण होगा। सबसे अधिक परेशानी घंटाघर मुख्य बाजार क्षेत्र में होगी। अाधिकारिक सूत्र बताते हैं शहर की यातायात व्यवस्था को दुरुस्त करने जिला प्रशासन के अधिकारी दीपावली के बाद नए सिरे से बदलाव करेंगे। इसके लिए तैयारियां कर ली गई हैं। इसमें राजस्व, यातायात, आरटीओ व नगर पालिका के अधिकारी भूमिका निभाएंगे।
सबसे बड़ी समस्या चार पहिया वाहन पार्किंग की
प्रशासन ने त्योहार की ग्राहकी के मद्देनजर चार पहिया वाहनों के प्रवेश पर रोक तो लगा दी, लेकिन पार्किंग की कोई व्यवस्था नहीं की। इससे ग्रामीण क्षेत्र से चार पहिया वाहनों से आने वाले लोगों को दिक्कत होंगी।
पुरानी सब्जी मंडी में दो पहिया पार्किंग बनाई है
त्योहार के मद्देनजर बाजार क्षेत्र में वाहनों का प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा। भीड़ को देखते आगे का निर्णय लिया जाएगा। बाइक की पार्किंग के लिए पुरानी सब्जी मंडी में लाइनिंग डाली गई है। यातायात को बाधित करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। -जेयू सिद्दकी, यातायात प्रभारी, हरदा
शहर में बार-बार लगता है जाम
बेतरतीब यातायात के कारण शहर में रोजाना जाम की स्थिति बनती है। सबसे अधिक परेशानी प्रताप टॉकीज चौक, रेलवे डबल फाटक, सत्यनारायण मंदिर चौक, पोस्ट ऑफिस चौराहा पर बार-बार वाहनों का जाम लगता है। इंदौर-बैतूल नेशनल हाईवे पर पड़ने वाले रेलवे डबल फाटक पर रोजाना वाहनों की लंबी कतार लगती है। इससे वाहन चालकों को दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।
यहां नहीं हो सकेगी बाइक पार्किंग
वर्तमान में बाजार आने वाले ग्राहक बड़ा मंदिर और घंटाघर के आसपास अपनी बाइक खड़ी कर देते हैं। लेकिन पिछले तीन दिन से यातायात पुलिस ने घंटाघर के आसपास बाइक पार्क करने पर कार्रवाई शुरू कर दी है। अब बड़ा मंदिर चौक पर भी बाइक पार्किंग पर रोक लगाई जाएगी।
यहां रोके जाएंगे चार पहिया वाहन
त्योहार के मद्देनजर 17 से 19 तक मुख्य बाजार क्षेत्र में चार पहिया वाहनों का प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा। इसके लिए होशंगाबाद-खंडवा स्टेट हाईवे पर चांडक चौराहा, गणेश चौक व खंडवा की ओर जैन मंदिर के पास से चार पहिया वाहनों का बाजार में प्रवेश रोक दिया जाएगा।

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

x

Check Also

हरदा : युवक को अवैध शराब के साथ गिरफ्तार किया

हरदा| पुलिस ने शुक्रवार को कायागांव के पास से अवैध शराब के साथ एक युवक ...

error: Content is protected !!